इन कारणों से बढ़ रहे हैं कोरोना के मरीज, भूल कर भी ना करें ये गलतियां

इन कारणों से बढ़ रहे हैं कोरोना के मरीज, भूल कर भी ना करें ये गलतियां

सेहतराग टीम

कोरोना के मामले एक बार फिर काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में सभी राज्यों की सरकारें तरह-तरह की पाबंधिया लगाना शुरू कर दी हैं। एक्सपर्ट का मानना है कि ये कोरोना की तीसरी लहर है जो काफी खतरनाक है। ऐसे में जो लोग कोरोना वायरस से बचाव की सावधानियों को नजरअंदाज कर रहे हैं वो सावधान हो जाए। ऐसा इसलिए क्योंकि मौसम बदलने पर सबसे पहले लोग वायरल फ्लू का शिकार होते हैं। खास बात है कि सर्दी जुकाम होना कोरोना वायरस का भी एक अहम लक्षण हैं। ऐसे में कोरोना वायरस से बचना ही समझदारी है। हालांकि देखने में आ रहा है कि कुछ लोग कोरोना वायरस को लेकर ऐसी गलतियां कर रहे हैं जो इस वायरस को और फैलाने में मददगार साबित हो रही हैं।

पढ़ें- अमेरिका के बाद ये देश हैं कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित, देखें भारत का क्या स्थान?

अगर आप भी इन गलतियों को कर रहे हैं या फिर आपकी जान पहचान का कोई व्यक्ति इन गलतियों को कर रहा है तो उसे भी रोकिए। ऐसा करके आप ना केवल खुद की बल्कि अपने आसपास के कई लोगों को इस वायरस की चपेट में आने से बचा सकते हैं। जानिए वो 5 गलतियां जिसकी वजह से लोग अंजाने में फैला रहे हैं कोरोना वायरस।

एक ही मास्क का इस्तेमाल लंबे वक्त तक करना

अगर आप एक ही मास्क का इस्तेमाल लंबे वक्त तक कर रहे हैं तो ऐसा आज से ही करना बंद कर दें। मास्क को हमेशा बदलते रहना चाहिए। ऐसा करने से आप कोरोना वायरस से सुरक्षित रहेंगे। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि बाजार जाते वक्त, या फिर किसी से मिलते वक्त मास्क , ग्लब्स और सैनेटाइजर आपसे पास हमेशा होना चाहिए। इसके साथ ही इन चीजों का इस्तेमाल भी करें।  

सर्दी, खांसी और बुखार को इग्नोर करना

मौसम बदलने पर सर्दी, खांसी और बुखार का आना आम है। लेकिन कोरोना काल में आप इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें। कई बार लोग साधारण तौर पर वायरल फ्लू होने पर घर पर रखी कोई भी दवा खा लेते हैं। साथ ही परिवार के साथ रहते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। वायरल फ्लू होने पर सबसे पहले अपने आपको आइसोलेट कीजिए। इसके बाद कोरोना टेस्ट जरूर करवाएं। 

छींकते वक्त मुंह पर हाथ ना रखना

वैसे तो ये आदत बचपन में ही सिखाई जाती है कि जब भी आपको छींक आए तो अपने मुंह पर टिशू या फिर नैप्किन जरूर लगाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि छींकने से भी वायरस के संक्रमण दूसरों तक पहुंच सकते हैं। 

घर पहुंचने ही अपने आप को सैनेटाइज ना करना और बिना हाथ धोए चीजों का इस्तेमाल करना

अक्सर ऐसा देखा गया है कि जब भी कोई बाहर से आता है तो घर पहुंचते ही अपने आप को सैनेटाइज नहीं करता है। ना ही हाथ धोता है, इसके साथ ही घर की हर चीज को भी छूता है। अगर आप भी कुछ ऐसा ही कर रहे हैं तो ये आदत तुरंत छोड़ दें। ऐसा करके आप वायरस के संक्रमण को बढ़ावा दे रहे हैं।  

सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान ना रखना

दिवाली और छठ के मौके पर देखा गया कि लोग बाजार में खरीददारी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करते नहीं दिखे। जो कहीं ना कहीं कोरोना वायरस को फैलाने में मददगार साबित हुआ। इसलिए आप कहीं भी जाएं या फिर किसी से भी मिले हमेशा दो गज की दूरी बनाकर रखें।

इसे भी पढ़ें- 

पिछले 24 घंटे में नए मामलों से ज्यादा ठीक हुए मरीज, मौतें भी कुछ कम हुईं, देखें राज्यवार आंकड़े

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।